Breaking News

जयपुर में 65 साल की महिला की मौत; उदयपुर में ठहरे 15 देशों के 74 पर्यटक, बोले- हम यहां ज्यादा सुरक्षित


यह तस्वीर जयपुर के रामगंज इलाके की है। यहां संक्रमितों की संख्या बढ़ने के बाद मेडिकल टीम घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है और सैंपल ले रही है।
  • राजस्थान में बुधवार को 71 मामले सामने आए, सबसे ज्यादा 30 जयपुर में; अब प्रदेश में कुल 1076 केस
  • जयपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 485 और जोधपुर में 145 पर पहुंची

जयपुर. राजस्थान में कोरोना संक्रमण से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। बुधवार को संक्रमण के चलते दो महिलाओं की मौत हुई। पहली मौत सुबह जयपुर में हुई जबकि दूसरी मौत शाम को कोटा में हुई। इसके अलावा 71 नए केस सामने आए। जयपुर में सवाईमान सिंह (एसएमएस) हॉस्पिटल के एक डॉक्टर की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इसके बाद उनके साथ काम करने वाले स्टॉफ को क्वारैंटाइन कर दिया गया है। राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1076 पहुंच गया है। वहीं, अब तक प्रदेश में संक्रमण से 13 लोगों की जान जा चुकी है।

बुधवार को जो 71 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें सबसे ज्यादा 30 जयपुर के हैं। वहीं, कोटा में 27, जोधपुर में 10 संक्रमित मिले। इसके अलावा दौसा, नागौर, टोंक और झुंझुनू में 1-1 पॉजिटिव मिला है। वहीं जयपुर में बुधवार सुबह जिस 65 साल की महिला की मौत हुई। उसे डायबिटीज की भी शिकायत थी। कोटा में 70 साल की महिला की मौत हुई उन्हें डायबिटीज और हाइपरटेंशन की शिकायत थी।

21 अप्रैल से प्रदेश में लॉकडाउन में राहत देने की तैयारी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निवास पर लॉकडाउन को लेकर बैठक की। इसमें 21 अप्रैल से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों और औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने के निर्देश दिए गए। साथ ही, शहरी क्षेत्रों में ऐसी उद्योग जिनमें मजदूरों को ठहराने का इंतजाम है उन्हें भी खोलने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, मजदूरों को बाहर से आने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा, सभी सरकारी ऑफिस को खोला जाएगा।

उदयपुर में फंसे 15 देशों के पर्यटक, बोले- हम यहां ज्यादा सुरक्षित 

लॉकडाउन के पहले उदयपुर में घूमने आए 15 देशों के 74 विदेशी पर्यटक अलग-अलग होटल में ठहरे हुए हैं। इनमें से कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के पर्यटक भी शामिल है। इन पर्यटकों ने कहा कि मौजूदा स्थिति में हम भारत या कहे उदयपुर में अपने देश से कहीं ज्यादा सुरक्षित हैं। इनका कहना है कि हम उन आदेशों को मानेंगे जो हमारा देश और एंबेसी लेगी। लेकिन हमारा निजी मानना है कि लॉकडाउन के बाद भी हम उदयपुर से जाने की जल्दबाजी नहीं करेंगे। दरअसल, यह वे पर्यटक हैं, जो मार्च में उदयपुर पहुंचे थे, लेकिन लॉकडाउन के कारण फ्लाइट्स बंद हो जाने से वापस नहीं जा पाए।


विदेशी पर्यटकों की यह तस्वीर उदयपुर की है। लॉकडाउन की वजह से वे यहां फंस गए हैं। इन लोगों का कहना है कि हमारे देश में हालात खराब हैं। हमें यहां से जाने की कोई जल्दबाजी नहीं है।

कोरोना अपडेट्स 

  • जयपुर: शहर में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 485 (2 इटली के नागरिक) पहुंच चुकी है। इसमें से 409 लोग एपिसेंटर रामगंज के रहने वाले हैं। यहां दो पुलिसकर्मी और सीएमएचओ ऑफिस का एंबुलेंस ड्राइवर भी संक्रमित मिला। वहीं, रामगंज में आरएसी की चार कंपनियां और बॉर्डर होमगार्ड के 400 जवान और तैनात किए गए हैं। इलाके की कई गलियों में तारबंदी कर दी गई है।
  • जोधपुर: जिले में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 145 पहुंच गया है। इसमें 40 ईरान से एयरलिफ्ट किए गए लोग हैं। कोरोना पॉजिटिव आए मरीजों में 14 माह की बच्ची से लेकर 90 साल का बुजुर्ग भी शामिल हैं। भास्कर ने पॉजिटिव आए केस का अध्ययन किया तो सामने आया कि 20 से 29 साल आयु वर्ग के लोग इसकी चपेट में अधिक आए हैं। इस वर्ग में 13 महिलाएं और 10 पुरुषों का इलाज चल रहा है। अध्ययन में सामने आया कि 60 साल से अधिक उम्र की पांच महिलाएं हैं तो नौ पुरुष भी हैं।
  • झुंझुनू: मंगलवार के बाद बुधवार को एक कोरोना पॉजिटिव सामने आया है। मंगलवार को संक्रमित मिला व्यक्ति व्यक्ति दस दिन तक शहर के दो अस्पतालो में भर्ती रहा था। दोनों अस्पतालों में इलाज के बाद डॉक्टरों ने उसे जयपुर रेफर कर दिया गया। इसके साथ ही जिले में पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 33 हो चुकी है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दोनों निजी अस्पतालों के 17 कर्मचारियों समेत 59 लोगों को आइसोलेट किया गया है।
  • सीकर: सीकर के एसके अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड से सोमवार रात भागे संदिग्ध को पुलिस ने मंगलवार को पकड़ लिया। कोरोना संदिग्ध रातभर घर के पीछे जंगल में छिपा रहा।

यह तस्वीर जयपुर के रामगंज इलाके की है। रामगंज में अब तक 409 संक्रमित मिल चुके हैं। इसके बाद इस इलाके की छोटी-छोटी गलियों को भी सील कर दिया गया है।

यह तस्वीर टोंक की है। प्रदेश में इसी तरह से कई जगह पर सैनिटाइजर चेंबर बनाए गए हैं।

राजस्थान: 33 में से 25 जिलों में पहुंचा कोरोना

  • राज्य में सबसे ज्यादा जयपुर में 485 (2 इटली के नागरिक) पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा जोधपुर में 145 (इसमें 40 ईरान से आए), कोटा में 84, टोंक में 60, बांसवाड़ा में 59, जैसलमेर में 44 (इसमें 14 ईरान से आए), बीकानेर में 34, झुंझुनूं में 33 और भीलवाड़ा में 28 मरीज मिले हैं। उधर, भरतपुर में 20, झालावाड़ में 17, चूरू में 14, दौसा में 12, अलवर में 7, नागौर में 7, डूंगरपुर और अजमेर में 5-5, उदयपुर में 4, करौली में 3, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, सीकर और पाली में 2-2, जबकि बाड़मेर और धौलपुर में 1-1 व्यक्ति को इस बीमारी ने अपनी चपेट में लिया है।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 13 लोगों की मौत हुई। भीलवाड़ा में 2, जयपुर में 6, बीकानेर, जोधपुर, कोटा में 2 और टोंक में 1-1 व्यक्ति ने जान गंवाई।

यह तस्वीर धौलपुर जिले के सैंपऊ गांव की मंगलवार की है। यहां लॉकडाउन बढ़ने की खबर के साथ गांव के लोग एक नाई की दुकान में पहुंच गए और वहां सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए बाल कटवाए।

About JC Merry

Check Also

इंदौर में कोरोना के मरीजों के इलाज के दौरान संक्रमित हुए स्वास्थ्यकर्मी को सोमवार को डिस्चार्ज किया गया। स्टाफ के साथियों ने तालियां बजाकर बिदा किया।

डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ, यही हैं हमारे आज के असली योद्धा, इन्हीं के बूते है जीत की तैयारी

इंदौर में कोरोना के मरीजों के इलाज के दौरान संक्रमित हुए स्वास्थ्यकर्मी को सोमवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *